शिक्षा में राजस्थानी लोक कला एवं संस्कृति के समावेश नवाचार के लिए उत्तराखंड के शिक्षक उदयपुर राजस्थान में सम्मानित हुई सुनीता बहुगुणा एवं भागचंद केशवानी।

शिक्षा में राजस्थानी लोक कला एवं संस्कृति के समावेश नवाचार के लिए उत्तराखंड के शिक्षक उदयपुर राजस्थान में सम्मानित हुई सुनीता बहुगुणा एवं भागचंद केशवानी।

देहरादून संगीत नाटक अकादमी नई दिल्ली एवं भारतीय लोक कला मंडल के तत्वाधान में आजादी के अमृत महोत्सव पर आयोजित कठपुतली कार्यशाला के माध्यम से तैयार कठपुतली नाटिका काली बाई का मंचन सीसीआरटी के सहयोग से क्षेत्रीय कार्यालय, उदयपुर राजस्थान में संपन्न हुआ। जिसमें शैक्षणिक

देहरादून

संगीत नाटक अकादमी नई दिल्ली एवं भारतीय लोक कला मंडल के तत्वाधान में आजादी के अमृत महोत्सव पर आयोजित कठपुतली कार्यशाला के माध्यम से तैयार कठपुतली नाटिका काली बाई का मंचन सीसीआरटी के सहयोग से क्षेत्रीय कार्यालय, उदयपुर राजस्थान में संपन्न हुआ। जिसमें शैक्षणिक संस्था “शैक्षिक आगाज़” की संस्थापिका स्मृति चौधरी के नेतृत्व में 14 राज्यों से आए 50 से अधिक अध्यापक अध्यापिकाओं का दल और सीसीआरटी के कार्यकर्ता मौजूद रहे।

इस अवसर पर जनपद पौड़ी गढ़वाल (यमकेश्वर) से  सुनीता बहुगुणा एवं जनपद चमोली (कर्ण प्रयाग) से भागचंद केशवानी को सीसीआरटी उदयपुर के निदेशक दिनेश कोठारी एवं लोक कला मंडल के निदेशक डॉ लईक हुसैन ने शिक्षा में राजस्थानी लोक कला एवं संस्कृति के समावेश पर नवाचार के लिए सम्मानित किया। कार्यक्रम में सहयोगी संस्था लिटिल हेल्प ट्रस्ट, रेडियो मेरी आगाज़, बेसिक एजुकेशन मुवमेंट ऑफ इंडिया, डॉ जाकिर हुसैन ट्रस्ट उत्तर प्रदेश एवं जिज्ञासा इंटरफ़ेस प्राइवेट लिमिटेड हैदराबाद तेलंगाना के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। इससेे पूर्व में भी इसी प्रकार के शैक्षणिक कार्यक्रमों एवं समाज में शिक्षा एवं संस्कृति के प्रचार प्रसार के लिए इन दोनों अध्यापकों को सम्मानित किया जा चुका हैं।

universalnewspost
ADMINISTRATOR
PROFILE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

Latest Posts

Follow Us