केदारनाथ धाम में रात-दिन पुनर्निर्माण कार्य, अगले वर्ष तक पूरे होने हैं सभी दूसरे चरण के कार्य।

केदारनाथ धाम में रात-दिन पुनर्निर्माण कार्य, अगले वर्ष तक पूरे होने हैं सभी दूसरे चरण के कार्य।

रुद्रप्रयाग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत केदारनाथ धाम के दूसरे चरण के कार्य चल रहे हैं। ऐसे में धाम में मजदूर रात-दिन निर्माण कार्य कर रहे हैं। इन दिनों दिन के समय धाम में बारिश होने पर रात को कार्य किया जा

रुद्रप्रयाग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत केदारनाथ धाम के दूसरे चरण के कार्य चल रहे हैं। ऐसे में धाम में मजदूर रात-दिन निर्माण कार्य कर रहे हैं। इन दिनों दिन के समय धाम में बारिश होने पर रात को कार्य किया जा रहा है, जिससे अगले वर्ष तक कार्यो को पूरा किया जा सके। अभी तक दूसरे चरण का बीस फीसदी कार्य पूरा हुआ है। आपको बता दें कि वर्ष 2013 में आपदा से तबाह हुई केदारपुरी को मास्टर प्लान से बसाने के लिए 20 अक्टूबर 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निर्माण कार्यो की नींव रखी थी। तीन चरणों में निर्माण कार्य प्रस्तावित है, जिसमें प्रथम चरण के तहत 125 करोड़ की लागत से विभिन्न निर्माण किए गए। अब गत फरवरी माह से 130 करोड़ की लागत से दूअरे चरण का निर्माण शुरू किया गया है, जिसका बीस फीसदी कार्य पूरा हो गया है। अगस्त 2022 तक सभी निर्माण कार्य पूरे होने हैं। 450 करोड़ की लागत से केदारनाथ में तीन चरणों में कार्य हो रहे हैं। अंतिम चरण में लगभग 195 लाख की लागत से कार्य होंगे।

प्रथम चरण में केदारनाथ मंदिर परिसर का चैड़ीकरण व मंदिर के सामने दो सौ मीटर लंबे पैदल मार्ग का निर्माण व चबूतरा निर्माण, मंदाकिनी नदी पर चार सौ मीटर आस्था पथ का निर्माण शंकराचार्य समाधि, गरुडचट्टी को केदारनाथ तक पैदल मार्ग, तीर्थपुरोहितों के घरों का निर्माण, मंदाकिनी व अलकनंदा नदी पर घाट निर्माण व बाढ़ सुरक्षा कार्य शामिल था। इन कार्यो में शंकराचर्य समाधि का कार्य अंतिम चरण में है और सभी कार्य पूरे हो गए हैं। जबकी दूसरे चरण में प्रशासनिक भवन, चिकित्सालय, मंदाकिनी नदी पर प्लाजा, सरस्वती नदी पर प्लाजा का निर्माण, मंदिर समिति के भवनों का निर्माण, संगम घाट का नवनिर्माण, दो वाटर एटीएम, आस्था पथ में रेन शेल्टर, पुलिस स्टेशन व बैरक का निर्माण, पुलिस गेस्ट हाउस का कार्य तेजी से किया जा रहा है। केदारनाथ में कार्यदायी संस्था रात-दिन पुनर्निर्माण कार्य में जुटी हुई है। वहीं जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत धाम में सभी कार्यो को तेजी से किया जा रहा है। और अगले वर्ष तक धाम में बहुत से निर्माण कार्यो को पूरा कर लिया जायेगा, जिससे देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को राहत मिलेगी।

universalnewspost
ADMINISTRATOR
PROFILE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

Latest Posts

Follow Us