‘चोको’ 11 साल की सर्विस के बाद ITBP से हुई रिटायर, कौन है चोको जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर।

‘चोको’ 11 साल की सर्विस के बाद ITBP से हुई रिटायर, कौन है चोको जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर।

चमोली आपने नौकरी के बाद इंसानों के रिटायरमेंट के बारे में तो सुना होगा, लेकिन जब आप किसी जानवर के रिटायरमेंट के बारे में सुनोगे तो आपको थोड़ा अचंभा जरूर होगा लेकिन कहानी ही कुछ ऐसी है 12 साल के फीमेल डॉग चोको की।आईटीबीपी डॉग

चमोली

आपने नौकरी के बाद इंसानों के रिटायरमेंट के बारे में तो सुना होगा, लेकिन जब आप किसी जानवर के रिटायरमेंट के बारे में सुनोगे तो आपको थोड़ा अचंभा जरूर होगा लेकिन कहानी ही कुछ ऐसी है 12 साल के फीमेल डॉग चोको की।आईटीबीपी डॉग स्क्वॉड की अहम सदस्य, फीमेल डॉग चोको की उम्र 12 साल है। और वह जोशीमठ में तैनात आईटीबीपी की पहली बटालियन के साथ पिछले 11 साल से सेवाएं दे रही थी। चोको K9 दल में स्निफर डॉग रही। चोको बल के कई नक्सल विरोधी अभियानों का भी हिस्सा रहा है। जिसको लेकर बीते शुक्रवार को जोशीमठ में आईटीबीपी के जवानों और अधिकारियों ने चोको के रिटायरमेंट को सेलिब्रेट किया। चोको को सम्मान के साथ ग्रीन कार्पेट पर फूल मालाएं पहनाकर विदाई दी गई।

देखें वीडियो

YouTube player

आपको बता दें कि डॉग स्क्वॉड के सदस्य सुरक्षा बलों को कई तरह के भारी जानमाल के नुकसान से बचाते हैं। इनकी स्वामिभक्ति और सेवाभाव के चलते डॉग स्क्वॉड के सदस्यों को पूरा सम्मान दिया जाता है। बकायदा उन्हें सेवा उपरांत सम्मान के साथ रिटायर भी किया जाता है। आईटीबीपी की डॉग स्क्वॉड से ऐसा ही एक जांबाज सदस्य ‘चोको’ 11 साल की सर्विस (Choko dog retires from ITBP) के बाद आज रिटायर हुई है। जोशीमठ आईटीबीपी कैम्प में पूरे सम्मान और फूल मालाओं के साथ आईटीबीपी ने चोको का रिटायरमेंट को एक समारोह के बीच सेलिब्रेट किया रिटायरमेंट के बाद चोको का जीवन पंचकुला स्थित आईटीपीबी के नेशनल ट्रेनिंग सेंटर फॉर डॉग्स (NTCD) में व्यतीत होगा। चोको से अब कॉम्बैट सेवाएं नहीं ली जाएंगी। हालांकि इस दौरान चोको को 70% पेंशन मिलेगी। चोको को लाइफटाइम हेल्थकेयर और चौबीसों घंटे की देखभाल मिलेगी। यानी रिटायरमेंट के बाद भी आईटीबीपी का यह चौपाया साथी, जवानों के बीच ऐशोआराम की जिंदगी जियेगा।

universalnewspost
ADMINISTRATOR
PROFILE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

Latest Posts

Follow Us