हमारा जीवन एक एजुकेशनल इस्ट्टियूट की तरह हो ताकि जो मिले उसका जीवन भी बदल जाये, स्वामी चिदानंद सरस्वती।

हमारा जीवन एक एजुकेशनल इस्ट्टियूट की तरह हो ताकि जो मिले उसका जीवन भी बदल जाये, स्वामी चिदानंद सरस्वती।

ऋषिकेश परमार्थ निकेतन गंगा के पावन तट पर रोटरी क्लब मेरठ स्टार्स, रोटरी अन्तर्राष्ट्रीय डिस्ट्रिक्ट 3100 की दो दिवसीय अन्र्तनगरीय सभा का समापन स्वामी चिदानन्द सरस्वती के सान्निध्य में हुआ। रोटरी क्लब मेरठ स्टार्स, रोटरी अन्तर्राष्ट्रीय डिस्ट्रिक्ट 3100 की दो दिवसीय अन्र्तनगरीय सभा में सहभाग

ऋषिकेश

परमार्थ निकेतन गंगा के पावन तट पर रोटरी क्लब मेरठ स्टार्स, रोटरी अन्तर्राष्ट्रीय डिस्ट्रिक्ट 3100 की दो दिवसीय अन्र्तनगरीय सभा का समापन स्वामी चिदानन्द सरस्वती के सान्निध्य में हुआ। रोटरी क्लब मेरठ स्टार्स, रोटरी अन्तर्राष्ट्रीय डिस्ट्रिक्ट 3100 की दो दिवसीय अन्र्तनगरीय सभा में सहभाग करने वाले सदस्यों ने परमार्थ निकेतन की विश्व विख्यात गंगा आरती, विश्व शान्ति हवन, योग व ध्यान, भजन संध्या तथा साध्वी जी के सत्संग में सहभाग किया तथा आगामी वर्ष में किये जाने वाले कार्यो की योजना बनायी।
स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी ने कहा कि हमारा जीवन ऐसा हो कि जिससे मिले उसका जीवन बदल जाये क्योंकि हमारे जीवन का यही उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि भारत के ऊर्जावान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नव भारत साक्षरता कार्यक्रम, सभी के लिये शिक्षा और व्यावसायिक कौशल विकास जैसे कई बदलाव किये है जो वास्तव में आवश्यक है। स्वामी सरस्वती ने कहा कि रोटरी द्वारा भारत को पूर्ण रूप से साक्षर करने हेेतु जो योगदान दिया जा रहा है वह अद्भुत है। शिक्षा का अर्थ ही है कि विनम्रता युक्त जीवन इसका भी विशेष ध्यान रखे। शिक्षा की गुणवत्ता और कौशल विकास को ध्यान में रखते हुये बच्चों और कामकाजी वयस्कों को आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किया जाना जरूरी है ताकि वे पढ़ना-लिखना सीख सकें और यह कार्य रोटरी द्वारा किया जा रहा है यह अद्भुत है।
इस अवसर पर स्वामी ने 6 ट्री प्रोग्राम, शिक्षा से शादी तक की यात्रा, वल्र्ड टायलेट कालेज, वाटर कालेज, देवालय से शौचालय तक की यात्रा, लड़कियों को सामान नहीं सम्मान आदि अनेक कार्यक्रम जो परमार्थ निकेतन द्वारा चलाये जा रहे हैं उनका विषय में जानकारी भी दी। नेपाल के वरिष्ट रोटेरियन एवं पूर्व गवर्नर वासुदेव गोलयान ने कहा कि रोटरी इन्टरनेशनल पूरी दुनिया में विभिन्न क्षेत्रों और माध्यमों से सेवा कर रहा हैं। यह सेक्युलर संगठन है जो सम्पूर्ण मानवता के लिये कार्य करता है। मानवीय सेवा के साथ ही नैतिकता को बढ़ाने देने तथा दुनिया में शांति और सद्भावना के निर्माण हेतु हम सभी परमार्थ निकेतन के इस दिव्य मंच पर स्वामी के सान्निध्य में एकजुट हुये हैं। उन्होंने बताया कि रोटरी का आदर्श वाक्य है ‘सेवा स्व से ऊपर’ और वही हम सभी का ध्येय भी है।

रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3100 के मण्डलाध्यक्ष डी के शर्मा ने बताया कि रोटरी ने भारत सरकार के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया है, जिसका लक्ष्य है कि वर्ष 2028 तक भारत को 95 प्रतिशत साक्षर बना देंगे। साथ ही हमने परमार्थ निकेतन के साथ मिलकर पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र मे कार्य करने हेतु योजनायें बनायी। उन्होंने बताया कि परमार्थ वास्तव में सकारात्मक ऊर्जा का केन्द्र है। यहां की गंगा आरती आध्यात्मिकता के साथ जन जागरण का सर्वश्रेष्ठ माध्यम है।
इस अवसर पर हरी गुप्ता इंटरसिटी काउंसलर, प्रीतीश कुमार सिंह इंटरसिटी चैयरमेन, अजय गुप्ता इंटरसिटी काउंसलर, योगेश अग्रवाल अजय गुप्ता, अनुज अग्रवाल, अखिलेश शरण दीक्षित और अनेक रोटेरियन ने सहभाग किया।

universalnewspost
ADMINISTRATOR
PROFILE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

Latest Posts

Follow Us