जीएमवीएन के गंगा रिजॉर्ट में शुरू हुआ इंटरनेशनल योग महोत्सव, पर्यटन मंत्री ने किया विधिवत उद्घाटन।

जीएमवीएन के गंगा रिजॉर्ट में शुरू हुआ इंटरनेशनल योग महोत्सव, पर्यटन मंत्री ने किया विधिवत उद्घाटन।

ऋषिकेश ऋषिकेश में सात दिवसीय इंटरनेशनल योग महोत्सव का आगाज 15 मार्च (आज) से शुरू हो गया है। सुबह से ही योग के विभिन्न सत्र शुरू हुए हालांकि कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन पर्यटन मंत्री सतपाल ने किया इस दौरान कैबिनेट मिनिस्टर सुबोध उनियाल सहित प्रेम

ऋषिकेश

ऋषिकेश में सात दिवसीय इंटरनेशनल योग महोत्सव का आगाज 15 मार्च (आज) से शुरू हो गया है। सुबह से ही योग के विभिन्न सत्र शुरू हुए हालांकि कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन पर्यटन मंत्री सतपाल ने किया इस दौरान कैबिनेट मिनिस्टर सुबोध उनियाल सहित प्रेम चंद अग्रवाल भी मौजूद रहे।

गढ़वाल मंडल विकास निगम के गंगा रिसॉर्ट में चल रहे योग महोत्सव में सबसे महत्वपूर्ण मेडिटेशन सेशन रहे। जिसमें आर्ट ऑफ लिविंग सहित कई योगाचार्य की प्रस्तुति रही। इस मौके पर गेस्ट स्पीकर के तौर पर स्वामी सुखबोध आनंद ने अपना संबोधन दिया। उन्होंने योग को जीवन का अहम हिस्सा मानते हुए लोगों से अपील की की अधिक से अधिक लोग योग को करें ताकि वह मानसिक शारीरिक तौर पर स्वस्थ रह सकें।

योग महोत्सव का शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि के रूप में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि योग मन को नियंत्रित करता है। इससे नशे जैसी समस्या से दूर रहने में सहायता मिलती है। योग के जरिए ही हम मन को नियंत्रित रख सकते हैं। पर्यटन मंत्री ने कहा कि आज दुनिया भर में भारतीय संस्कृति के प्रतीक के रूप में योग को जाना जाता है। योग के जरिए मन को नियंत्रित और शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है।

इस मौके पर संबोधित करते हुए मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि ये क्षेत्र पिछले कुछ वर्ष में पर्यटन जैसी महत्वपूर्ण गतिविधियों का केंद्र बन चुका है। योग केंद्र, एडवेंचर टूरिज्म के कारण इस क्षेत्र में अच्छे रोजगार पैदा हो रहे हैं हमारे प्रयासों से इसे विकसित किया गया है इससे यहां की अर्थव्यवस्था में भी तेजी आई है। ऋषिकेश के विधायक और वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि योग का मतलब होता है एकजुट होना। शरीर को स्वस्थ करने की एक विधा है और लोग आज जागरूक हैं इसलिए योग को अपना रहे हैं।

इसके बाद गंगा की संध्याकालीन आरती हुई जिससे गंगा तट का वातावरण पूरी तरह से भक्तिमय हो गया। इस दौरान कई देशों से आए हुए योगियों और साधकों और जिज्ञासाओं ने प्रतिभाग किया। शाम को योग महोत्सव में आए प्रतिभागियों ने लाइव बैंड कबीर कैफे की प्रस्तुति ने खूब तालियां बटोरी।

 

universalnewspost
ADMINISTRATOR
PROFILE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

Latest Posts

Follow Us