देश दुनिया में मनाया गया अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने WHO myYoga ऐप का उद्घाटन करते हुए राष्ट्र को किया संबोधित।

देश दुनिया में मनाया गया अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने WHO myYoga ऐप का उद्घाटन करते हुए राष्ट्र को किया संबोधित।

देहरादून आज विश्वभर में आम से लेकर खास लोगों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया और अन्य लोगों को भी योग के लिए प्रेरित किया। विश्व अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने WHO myYoga ऐप का उद्घाटन करते हुए

देहरादून

आज विश्वभर में आम से लेकर खास लोगों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया और अन्य लोगों को भी योग के लिए प्रेरित किया। विश्व अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने WHO myYoga ऐप का उद्घाटन करते हुए राष्ट्र को संबोधित किया उन्होंने कहा कि योग हमारे जीवन में सकारात्मकता को जन्म देता है। myYoga ऐप जिसका उद्देश्य ऑडियो और वीडियो क्लिप की मदद से उपयोगकर्ताओं को योग के बारे में शिक्षित करना है। इस ऐप को आयुष मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सहयोग से लॉन्च किया गया है। ऐप की घोषणा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस लाइवस्ट्रीम के दौरान की थी। यह ऐप फिलहाल केवल एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध है और जल्द ही इसे आईओएस पर भी रोल आउट किया जाएगा।

देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि “हमारे ऋषि मुनियों” ने कहा था कि सुख-दुख में समान भाव रखें। आज जब पूरा विश्व कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है, तो योग उम्मीद की एक किरण बना हुआ है। आज वैश्विक महामारी के दौर में योग ने इसे साबित कर दिखाया है। भारत समेत कितने ही देशों ने महामारी के बड़े संकट का सामना किया है। दुनिया के बड़े देशों के लिए योग दिवस उनका सांस्कृतिक पर्व नहीं है, फिर भी वे सब इसका अनुसरण कर रहे हैं। इस मुश्किल समय में योग के प्रति लोगों का लगाव बढ़ा है। योग हमारे लिए सुरक्षा कवच का काम कर रहा है। योग का पहला पर्याय संयम और अनुशासन को कहा गया है। उसे लोग अपने जीवन में उतारने का प्रयास भी कर रहे हैं।  और ऐसे समय में योग आत्मबल का बड़ा माध्यम बना। योग ने लोगों में भरोसा बढ़ाया कि हम इस बीमारी से लड़ सकते हैं। जब मैं फ्रंट लाइन वर्कर से बात करता हूं, तो वे बताते हैं कि उन्होंने कोरोना से लड़ाई में योग को भी शामिल किया। अस्पतालों से तस्वीरें आती हैं, जहां मरीज योग कर रहे हैं। अनुलोम-विलोम से श्वसन तंत्र को कितनी ताकत मिलती है, यह दुनिया के विशेषज्ञ बता रहे हैं।

तो वहीँ उत्तराखंड में भी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तराखण्ड आयुर्वेदिक विश्व विद्यालय परिसर में योगाभ्यास किया। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि योग की वजह से उत्तराखण्ड की विश्व में अलग पहचान है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की पहल का परिणाम था। योग शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूती प्रदान करता है। योग शरीर मन और आत्मा को जोड़ने वाला विज्ञान है। योग की वजह से भारत की विश्व में विशिष्ट पहचान है और योग को देश एवं दुनिया तक ले जाने में देवभूमि उत्तराखण्ड का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। स्वस्थ जीवन के लिए सभी को नियमित योग करना होगा। आयुष एवं आयुष शिक्षा मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखण्ड का योग से काफी पुराना संबंध है। हिमालय में ऋषि-मुनियों द्वारा कन्दराओं एवं गुफाओं में प्राचीन समय से योग किया जाता था। उत्तराखण्ड की भूमि से निकलकर योग देश और दुनिया तक फैल चुका है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने वसुधैव कुटुम्बकम की बात की और योग को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाई। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड वासी सौभाग्यशाली हैं कि यह योग भूमि होने के साथ ही हम शुद्ध पर्यावरण के बीच रह रहे हैं।

वहीँ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हरिद्वार के शंकर आश्रम में आयोजित योग शिविर में सोशल डिस्टेंस के तहत योगाभ्यास किया। तो प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय ने धर्मपुर विधानसभा के शिव मंदिर में आयोजित शिविर में योगाभ्यास किया। उनके साथ धर्मपुर के विधायक विनोद चमोली ने भी योगाभ्यास किया। इसके अलावा विश्व अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा की  चौकियों पर तैनात ITBP के जवानों ने भी माइनस 0 डिग्री के तापमान में योगाभ्याय किया और जवानों ने 15 हजार फीट की ऊंचाई पर योग कर दुनिया को फिट रहने का संदेश दिया। भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा पर इन दिनों नागा से लेकर सुमला-मंडी तक ITBP के 12 और 35 वीं बटालियन के जवान तैनात हैं।

universalnewspost
ADMINISTRATOR
PROFILE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

Latest Posts

Follow Us