ट्रेंचिंग ग्राउंड विरोधी संघर्ष समिति की बैठक में आंदोलन की रूपरेखा तय, शहरी विकास विभाग व कैबिनेट मंत्री का करेंगे ग्रामीण घेराव।

ट्रेंचिंग ग्राउंड विरोधी संघर्ष समिति की बैठक में आंदोलन की रूपरेखा तय, शहरी विकास विभाग व कैबिनेट मंत्री का करेंगे ग्रामीण घेराव।

ऋषिकेश ऋषिकेश गुमानीवाला अमित ग्राम की लाल पानी बीट में प्रस्तावित ट्रेंचिंग ग्राउंड के विरोध में कूड़ा घर (ट्रेंचिंग ग्राउंड) विरोधी संयुक्त संघर्ष समिति ने महासभा कर आंदोलन को और तेज करने हुंकार भर दो है। समिति ने ऐलान किया कि यदि शीघ्र प्रस्तावित ट्रेंचिंग

ऋषिकेश

ऋषिकेश गुमानीवाला अमित ग्राम की लाल पानी बीट में प्रस्तावित ट्रेंचिंग ग्राउंड के विरोध में कूड़ा घर (ट्रेंचिंग ग्राउंड) विरोधी संयुक्त संघर्ष समिति ने महासभा कर आंदोलन को और तेज करने हुंकार भर दो है। समिति ने ऐलान किया कि यदि शीघ्र प्रस्तावित ट्रेंचिंग ग्राउंड को आबादी क्षेत्र से पांच किलोमीटर दूर शिफ्ट नहीं किया जाता तो संघर्ष समिति शहरी विकास विभाग तथा कैबिनेट मंत्री का घेराव करने के साथ आंदोलन को और व्यापक रूप देगी। इस अवसर पर देहरादून के शीशम बाड़ा स्थित प्लांट के विरोध में आंदोलन करने वाले पूर्व ब्लाक प्रमुख राजेश पुरोहित, पूर्व जिला पंचायत सदस्य कमरुद्दीन ने देहरादून के शीशमबाड़ा में बने टचिंग ग्राउंड को लेकर अपने अनुभव साझा किए।

बुधवार को कूड़ाघर विरोधी संयुक्त संघर्ष समिति के धरने के 140वें दिन महासभा का आयोजन किया गया। बलिदानी अमित सेमवाल स्मारक के समीप आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि ट्रेंचिंग ग्राउंड के विरोध में स्थानीय नागरिक लगातार आंदोलनरत हैं मगर शासन प्रशासन उनकी मांग को अनसुना कर रहा है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण ट्रेंचिंग ग्राउंड का विरोध नहीं कर रहे हैं बल्कि आबादी क्षेत्र से व्यंजन ग्राउंड को पांच किलोमीटर दूर शिफ्ट करने तथा ट्रेंचिंग ग्राउंड में जाने वाले रास्ते को बदलने की मांग कर रहे हैं। मगर, हर बार उन्हें आश्वासन दिया जा रहा है। जबकि हकीकत यह है कि प्रस्तावित ट्रेंचिंग ग्राउंड में बाउंड्री वाल के लिए टेंडर किए जा चुके हैं। यहां पेड़ कटान की भी कोशिश की जा रही है। मगर, फिलहाल समिति के आंदोलन के चलते यह काम शुरू नहीं किए जा सके हैं।
स्थानीय पार्षद वीरेंद्र रमोला, विपिन पंत, विजेंद्र मोघा सहित रंजीत थापा आदि ने कहा कि आबादी क्षेत्र के निकट बिल्कुल भी ट्रेंचिंग ग्राउंड को नहीं बनने दिया जाएगा। इस ट्रेंचिंग ग्राउंड के बनने से भविष्य में क्षेत्र की हवा पानी तथा वातावरण दूषित होगा और स्थानीय ग्रामीणों के लिए भविष्य के लिए परेशानी बनेगा। वैज्ञानिक विजय भट्ट ने ट्रेंचिंग ग्राउंड के संभावित खतरे तथा इसके समाधान को लेकर अपनी राय रखी। और कहा कि धार्मिक नगरी में कहीं दिल्ली की तरह कूड़े का पहाड़ ना बन जाए। इसलिए कूड़े का वार्ड स्तर पर ही सेगृगेशन जरूरी है। ग्राम प्रधान दीपिका व्यास की अध्यक्षता में आयोजित महासभा में मानवेन्द्र कंडारी, रंजीत थापा, रमजान, मोहम्मद रफी, लाल सिंह बोरा, पुरुषोत्तम बडोनी, नत्थी लाल सेमवाल, राजू सिंह गुनसोला, कुलदीप पूर्वांचली, सुशीला भट्ट, लीला देवी, एला देवी, उमा विश्वास, लक्ष्मी देवी, सुषमा रमोला, सरू देवी, रोशनी देवी, कमला देवी, पूजा थापा, रीना रगढ़, मथुरा देवी, सावित्री तिवारी, सुधा देवी, जसोदा देवी, कमला देवी, परमजीत, पार्वती देवी, राजमती रावत आदि मौजूद रहे।

universalnewspost
ADMINISTRATOR
PROFILE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

Latest Posts

Follow Us