मुख्यमंत्री धामी ने टिहरी को बड़ी सौगात देते हुए 16431.72 लाख की 49 योजनाओं का किया शिलान्यास और लोकार्पण, मुख्यमंत्री ने कहा टिहरी झील में सी प्लेन उतारा जायेगा।

मुख्यमंत्री धामी ने टिहरी को बड़ी सौगात देते हुए 16431.72 लाख की 49 योजनाओं का किया शिलान्यास और लोकार्पण, मुख्यमंत्री ने कहा टिहरी झील में सी प्लेन उतारा जायेगा।

टिहरी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने एक दिवसीय टिहरी जनपद भ्रमण के दौरान कहा कि देवभूमि उत्तराखण्ड को देश की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक राजधानी के रूप में विकसित किया जायेगा। जो योजना बनाई जा रही है उससे अगले 10 वर्ष में उत्तराखण्ड को देश

टिहरी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने एक दिवसीय टिहरी जनपद भ्रमण के दौरान कहा कि देवभूमि उत्तराखण्ड को देश की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक राजधानी के रूप में विकसित किया जायेगा। जो योजना बनाई जा रही है उससे अगले 10 वर्ष में उत्तराखण्ड को देश का नंबर–1 राज्य बनाया जा सकेका। यह बात उन्होंने टिहरी जिला मुख्यालय में आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए कही। समारोह में उन्होंने 16431.72 लाख लागत की कुल 49 योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया, जिसमें टिहरी यूथ क्लब का उद्घाटन, देवप्रयाग के वैष्णो माता ग्राम संगठन के हिलांस तुलसी चाय उत्पाद का अनावरण और पर्यटन आवास गृह सुनहरीगाड जाखणीधार की चाबी का हस्तांतरण किया। इसके अलावा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत लाभार्थियों को चेक भी वितरित किए। टिहरी जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के विकास के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं की और क्षेत्र की जनता का आभार प्रकट किया।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि वर्षों पहले उनका कई बार टिहरी आना हुआ है, पहले की स्मृतियां ताजा हुईं तो मैं भावुक हो गया, लेकिन टिहरी के लोग बहुत सौभाग्यशाली हैं, यहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश में सी प्लेन की व्यवसायिक उड़ान का जो सपना देख रहे हैं, उसी तर्ज पर जल्द ही टिहरी झील में सी प्लेन उतारा जाएगा। इतना ही नहीं टिहरी को अत्याधुनिक शहर बनाने के लिए विश्व स्तरीय कंसल्टेंट हॉयर किए जायेंगे। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि उत्तराखण्ड के विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का लगातार मार्गदर्शन और सहयोग मिल रहा है। इस दौरान कोटी कॉलोनी में टिहरी झील का भ्रमण किया और डोबरा चांठी पुल फ्लोटिंग हट्स का भी निरीक्षण किया। टिहरी झील को विश्वस्तरीय पर्यटक स्थल बनाने के लिए वेपकॉस कंपनी को तीन माह में डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए । 1200 करोड़ के इस प्रोजेक्ट से झील के आसपास व्यवस्थाएं स्थापित की जानी है और सरकार टिहरी झील को विश्वस्तरीय टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है ।

समारोह में मुख्यमंत्री ने कारगिल शहीद दिनेश दत्त बहुगुणा की माता को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया और उनके पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने जिला कार्यालय सभागार में अधिकारियों की बैठक लेते हुए कोविड-19 टीकाकरण की स्थिति, खाद्य आपूर्ति विभाग से संबंधित योजनाओं, जल जीवन मिशन, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, सीएम हेल्प लाइन, मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना, मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट इत्यादि की जानकारी ली। बैठक में मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत 407 लाभार्थियों का चयन किया गया है। मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट वितरण योजना के तहत अप्रैल से जून तक 740 किट प्राप्त हुई थी जिसमें से 640 का वितरण किया जा चुका है जबकि जुलाई व अगस्त हेतु डिमांड भेजी गयी है। वन भूमि हस्तांतरण के 201 प्रकरणों में से 107 पर सैद्धांतिक स्वीकृति मिलना बताया गया है जबकि 57 एप्रूव्ड व 4 प्रकरण चीफ कंजरवेटर स्तर पर लंबित होना बताया गया हैं। मुख्यमंत्री स्वरोजगार शिविरों का आयोजन अब तक तक सात विकास खंडों में किया जा चुका है जिसमें स्वरोजगार से संबंधित कुल 1800 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना व जनपद में खाद्य वितरण व राशन कार्डो की स्थिति की भी जानकारी सम्बंधित अधिकारियों द्वारा दी गई। बैठक में विधायकगणों ने ऑल वेदर मोटर मार्ग पर गतिमान निर्माण कार्यो में तेजी लाने की आवश्यकता बताई।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा टिहरी में आयोजित कार्यक्रम में जनपद के विभिन्न विधान सभा क्षेत्रो के लिए ये घोषणाएं की गई-

टिहरी विधान सभा क्षेत्र

बौराड़ी स्टेडियम का विस्तारीकरण एवं निकासी की व्यवस्था,  खण्डोगी जाखनीधार में पचास बेड के आयुष अस्पताल की अतरिक्त धनराशि की स्वीकृति,  नई दिहरी में बांध विस्थापितों के लिए एक्स्ट्रा स्पेस की स्वीकृति होगी, विधान के केमसारी पिपली होकर बायपास पैन्यूला तक सड़क का निर्माण  , नकोट में मिनी स्टेडियम का निर्माण,  पौखाल महाविद्यालय का नाम शहीद प्रकाश चन्द्र कुमाई के नाम पर रखा जायेगा, पीपलडाली -चाह गडोलिया मोटर मार्ग का डामरीकरण,  बगासूघर में यात्री प्रतिक्षालय एवं रेन स्टेक का निर्माण किया जायेगा, ढुंगीधार के इंटर कालेज का नाम प्रथम विश्व युद्ध में शहीद प्रताप सिंह के नाम पर रखने की घोषणा की।

विधान सभा घनसाली 

चामियाला क्षेत्र में 32 किमी० पर्वतीय नहरों, बुढाकेदार व विनयाखाल की 20 पर्वतीय नहरों का जिणोंधार किया जायेगा, कोठियाडा से पिण्डेश्वर महादेव घाट तक एक किमी मोटर मार्ग की स्वीकृति, ग्राम सभा तल्लाघार में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्वीकृति प्रधान की ।

विधान सभा प्रतापनगर

गडुवागाड – स्यान्सू भैंगा- गोदडी 5 किमी मोटर मार्ग निर्माण, सौड़ से हलेथ – मिश्रवाणगांव 5 किमी मोटर मार्ग निर्माण,  स्यालगी – पिपलोगी -बिजपुर 4 किमी मोटर मार्ग का निर्माण कार्य,  चौदाणा से थात तक सड़क का 4 किमी डामरीकरण,  कोपड़धार इण्टर कालेज खेल मैदान निर्माण, सेम-मुखेम धाम में रोपवे

विधान सभा देवप्रयाग

जामणीखाल में पार्किंग की घोषणा, कांण्डी बगडियों में मिनी स्टेडिय का निर्माण, पटटी डागर क्षेत्र में मिनी स्टेडियम का निर्माण,  तेगड बाजार में पार्किंग निर्माण कार्य, सीएचसी हिडोलाखाल  व कीर्तिनगर को उप जिला चिकित्सालय बनाये जाने की घोषणा , नैखरी महाविद्यालय में श्रीदेव सुमन महाविद्यालय परिसर खोला जायेगा, देवप्रयाग में आस्थापथ का निर्माण किया जायेगा, घण्टाकर्ण में विश्रामगृह का निर्माण, नैथाणा में  विद्युत लाइन को भूमिगत किया जाने की घोषणा की।

विधान सभा नरेन्द्रनगर  

तपोवन क्षेत्र को  नगर पंचा यत मे परिवर्तन किया जायेगा मुन्नाखाल- पुण्डेरी मोटर मार्ग का डामरीकरण, सोनी – रानीपोखरी मोटर मार्ग का निर्माण, बछेली खाल – पाली मोटर मार्ग का निर्माण,  शीशमझाड़ी में भूमिधर का अधिकार पावकी देवी तहसील भवन का निर्माण की घोषणा की।

विधान सभा क्षेत्र धनोल्टी 

सांकरी- भखोली बनवाडी मोटर मार्ग का निर्माण, दुघली- दिमोली मोटर मार्ग का निर्माण, रौसाल -कांण्डी मोटर मार्ग का निर्माण, छाम- मैण्डखाल’ ज्वारन मोटर मार्ग का डामरीकरण, मैण्डखाल – सावली मोटर मार्ग कार्य, भवान-शाखाधार मोटर मार्ग का डामरीकरण, सकलाना  में महाविद्यालय  आगामी सत्र से स्थापन की जायेगी की घोषणा की।

टिहरी जिले के कार्यक्रमों में कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, स्थानीय विधायक धन सिंह नेगी, विधायक धनोल्टी प्रीतम सिंह पंवार, विधायक घनसाली शक्ति लाल शाह, विधायक देवप्रयाग विनोद कंडारी, विधायक प्रतापनगर विजय सिंह पवार, जिला पंचायत अध्यक्षा सोना सजवाण, जिला अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी विनोद रतूड़ी, जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट, मुख्य विकास अधिकारी नमामि बंसल, डीएफओ कोको रोसे, सीएमओ डॉ संजय जैन आदि उपस्थित रहे ।

universalnewspost
ADMINISTRATOR
PROFILE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

Latest Posts

Follow Us